Followers

17 August, 2010

"चर्चा बच्चों के ब्लॉगों की-12" (डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री "मयंक")

चर्चा मंच पर पोस्ट बहुत ज्यादा हो जाती है!
इसलिए प्यारे-प्यारे नन्हे-सुमनों की
चर्चाएँ अक्सर छूट जाती हैं!
प्रस्तुत है-
बच्चों के ब्लॉगों की चर्चा का
यह बारहवाँ सुमन
------------------
उच्चारण
अपने पावों को रुकने न दूँगा कहीं,
मैं तिरंगे को झुकने न दूँगा कहीं,
तुझपे कुर्बान कर दूँगा मैं जानो तन।
मेरे प्यारे वतन, ऐ दुलारे वतन।।
शुरूआत करते हैं चुलबुली के ब्लॉग से
15 august  
- मेरी mam ने बताया कि कल 15 अगस्त था ...
मतलब झंडा फहराने का दिन...
तो मैंने यहाँ ही झंडा फहरा लिया...आपने फहराया क्या..?

------------------
चर्चा में शामिल होने वाला दूसरा ब्लॉग है-
आज मैं अपने विद्यालय में स्वतंत्रता-दिवस पर आयोजित समारोह देखने पहुँची इस नन्ही दोस्त के फ़ोटो खींचता रहा! इसके बाद जब कार्यक्रम शुरू हुआ, तो मुझे सरस...

------------------
अब बारी है नन्हे सुमन की-
*कम्प्यूटर का युग अब आया।* *इसमें सारा ज्ञान समाया।।* 
*मोटी पोथी सभी हटा दो।* *बस्ते का अब भार घटा दो।।* 
*थोड़ी कॉपी, पेन चाहिए।* *हमको मन में चैन चाहिए...
------------------


मैंने अब वो काम करना शुरू कर दिया है की जिसके चलते मेरी शिकायत मेरे मम्मी पापा के पास आने लगी है . रविवार को नमन ( मेरा दोस्त) मेरे घर आया हुआ था , खेल खेल...
------------------

 आपको कान्हा की पहले मैंने दो कहानियां सुनाई न 
और आप सबको अच्छी भी लगीं | 
मैं आप सब का आभारी हूँ कि आपको मेरी कहानियां पसंद आ रही हैं | 
अब कान्हा की एक औ...
------------------
तारा एक हैं तारा , कई सितारे.... जग मग करते, 
आकाशा में सारे.... एक चमकते हैं तारे, नहीं कभी जिन्दगी से हारे..... 
आकाशा में घूमता मारा मारा, पूछने वाला कोई न...

------------------
LITTLE FINGERS

आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनये। कल मम्माने स्वतंत्रता दिवस को लेकर बहुत कहानियाँ** सुनाई, बहुत सारे फोटोस भी दिघाये। सारे जहासे अच्छा, वन्देमातरम, क...
---------------------


*नन्हें-नन्हें हाथों में ,जिस दिन होगी पतवार । 
गाँव -शहर सब रोशन होंगे ,फैलेगा उजियार ॥ *
------------------






तीन रंगों का प्यारा झण्डा राष्ट्रीय ध्वज है कहलाता केसरिया, सफेद और हरा आन-बान से यह लहराता चौबीस तीलियों से बना चक्र प्रगति की राह है दिखाता समृद्धि और वि...
------------------

पाखी की दुनिया


 आज स्वतंत्रता दिवस है. टीचर जी बता रही थीं कि आज ही के दिन देश को आजादी मिली थी. आज तो संडे होने के कारण मैं स्कूल नहीं गई, 
लेकिन स्कूल में हम लोगों ने इस...

------------------



सभी ब्लॉगर भाइयों को और नन्हे-नन्हे मासूमों को 
स्वतंत्रता दिवस की ढेर सारी शुभकामना। 
विनती है कि वो सारी व्याधियों से मुक्त हों और स्वस्थ रहें।
------------------


-बुखार ठीक होने के बाद अब खांसी जुकाम हो गया.... 
खांसी के लिए मम्मु ने मीठी दवा बनाई है.. 
शहद, अदरक और तुलसी मिला कर... 
पर मैं इसे आसानी से पी जाऊं.. बिल्कु...

----------------


-डॉ0 अल्लामा इक़बाल- सारे जहाँ से अच्छा, हिन्दोस्ताँ हमारा । 
हम बुलबुलें हैं इसकी, यह गुल्सिताँ हमारा । 
गु़रबत में हों अगर हम, रहता है दिल वतन में । समझो ...


और अन्त में देखिए!


जी हाँ सही पढ़ा आपने मेरा जन्मदिन आ रहा है 16th अगस्त को, 
और पता है इस बार मै अपना जन्मदिन अपनी नानी के साथ मानाने वाली हूँ, 
कुछ दिनों के लिए मै नेट से दूर...

9 comments:

  1. बहुत ही सुन्दर और शानदार बाल चर्चा।

    ReplyDelete
  2. "आपको मुझ पर प्यार आ रहा है, या मुझे बच्चा बनाने पर तुल गए हैं या मेरा मजाक उड़ा रहे हैं, कुछ समझ में नहीं आ रहा है..

    ReplyDelete
  3. बच्चों के अनोखे संसार में घुमाने
    हेतु आपको बहुत-बहुत धन्यवाद....
    सद्भावी -डॉ० डंडा लखनवी

    ReplyDelete
  4. बच्चों की प्यारी चर्चा....जय हिंद.

    ReplyDelete
  5. Adarneeya,aapsey hamesha kuch naya karney ki prerna milti hai.aapki bal charcha dekh padh kar anand hi aagaya .sader naman.
    aapka hi,
    dr.bhoopendra
    jeevansandarbh.blogspot.com

    ReplyDelete
  6. शानदार चर्चा..बधाई.
    ...रक्षाबंधन के त्यौहार पर आप सभी को बधाई और शुभकामनायें.

    ReplyDelete
  7. रक्षाबंधन के त्यौहार पर आप सभी को शुभकामनायें .....बहुत ही शानदार बाल चर्चा... बधाई...

    ReplyDelete
  8. Superb and great discussion. Thanks a lot for sharing this great write up here.
    domain registration india

    ReplyDelete

केवल संयत और शालीन टिप्पणी ही प्रकाशित की जा सकेंगी! यदि आपकी टिप्पणी प्रकाशित न हो तो निराश न हों। कुछ टिप्पणियाँ स्पैम भी हो जाती है, जिन्हें यथासम्भव प्रकाशित कर दिया जाता है।

LinkWithin